ਬੌਖਲਾਯਾ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ, ਬਾਘਾ ਮੇਂ ਹੀ ਰੋਕੀ ਸਮਝੌਤਾ
Saturday, August 10, 2019
Edit
ਅਮ੍ਰਤਸਰ (ਪੰਜਾਬ) : ਗਤ ਸੋਮਾਰ ਕੋ ਭਾਰਤ ਸਰਕਾਰ ਦ੍ਵਾਰਾ ਧਾਰਾ 370 ਔਰ 35ਏ ਖਤ੍ਮ ਕਿਏ ਜਾਨਕੇ ਕੇ ਬਾਦ ਸੇ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ ਕੋ ਸਮਝ ਨਹੀਂ ਆ ਰਹਾ ਹੈ ਕਿ ਵੋ ਕ੍ਯਾ ਕਰੇ। ਪਾਕ ਮੇਂ ਪਲ ਰਹੇ ਆਤੰਕਿਯੋਂ ਔਰ ਵਹਾੰ ਕੇ ਰਾਜਨੀਤਿਗਿਆਵਾਂ ਕੇ ਦਬਾਵ ਮੇਂ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨੀ ਹੁਕਮ੍ਰਾਨ ਆਏ ਦਿਨ ਐਸੀ ਹਰਤੇਂ ਕਰ ਰਹਾ ਹੈ ਜੋ ਉਸੇ ਪਰੇਸ਼ਾਨੀ ਮੇਂ ਡਾਲ ਰਹਾ ਹੈ। ਦੋ ਦਿਨ ਪਹਲੇ ਹੀ ਜਹਾੰ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ ਸੇ ਭਾਰਤ ਸੇ ਅਪਨੇ ਰਾਜਦੂਤ ਵਾਪਸ ਬੁਲਾ ਲਿਏ ਔਰ ਭਾਰਤ ਦ੍ਵਿਪਕ੍ਸ਼ੀਯ ਵ੍ਯਾਪਾਰ ਖਤ੍ਮ ਕੇ ਬਾਦ ਆਠ ਅਗਸ੍ਤ ਕੋ ਪਾਕ ਰੇਲਵੇ ਨੇ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਕੋ ਅਟਾਰੀ ਲਾਨੇ ਸੇ ਇਨਕਾਰ ਕਰ ਦਿਯਾ। ਇਸਕੇ ਪੀਛੇ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ ਰੇਲਵੇ ਨੇ ਸੁਰਕ੍ਸ਼ਾ ਕਰਾਣੋਂ ਕਾ ਹਵਲਾ ਦੇਤੇ ਹੁਏ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਕੇ ਚਾਲਕ ਦਲ ਨੇ ਉਸੇ ਬਾਘਾ ਰੇਲਵੇ ਸ੍ਟੇਸ਼ਨ ਪਰ ਹੀ ਖਡ਼ਾ ਦਿਯਾ। ਇਸਕੇ ਬਾਦ ਇਸਕੀ ਸੂਚਨਾ ਭਾਰਤ ਸਰਕਾਰ ਕੋ ਦੀ। ਇਸਕੇ ਬਾਦ ਭਾਰਤ ਸਰਕਾਰ ਨੇ ਦੋਨੋ ਦੇਸ਼ੋਂ ਕੇ ਬੀਚ ਚਲਨੇ ਵਾਲੀ ਮਾਲਗਾਡ਼ੀ ਡ੍ਰਾਇਵਰ ਵ ਗਾਰ੍ਡ ਕੋ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਲਾਨੇ ਬਾਘਾ ਭੇਜਾ।
ਟ੍ਰੇਨ ਮੇਂ ਸਵਾਰ ਥੇ 110 ਯਾਤ੍ਰੀ
ਰੇਲ ਅਧਿਕਾਰਿਯੋਂ ਕੇ ਮੁਤਾਬਕਿ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ ਸੇ ਭਾਰਤ ਆਨੇ ਵਾਲੀ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਮੇਂ ਕੁਲ 110 ਯਾਤ੍ਰੀ ਸਵਾਰ ਥੇ। ਜਬਕਿ ਇਧਰ ਅਟਾਰੀ ਰੇਲਵੇ ਸ੍ਟੇਸ਼ਨ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ ਜਾਨੇ ਵਾਲੀ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਮੇਂ ਸਵਾਰ ਕੁਲ 70 ਯਾਤ੍ਰੀ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ ਜਾਨੇ ਕੇ ਇੰਤਜਾਰ ਮੇਂ ਥੇ। ਲੇਕਿਨ, ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ ਦ੍ਵਾਰਾ ਬਾਘਾ ਮੇਂ ਟ੍ਰੇਨ ਰੋਕੇ ਜਾਨੇ ਕੇ ਬਾਦ ਦੋਨੋਂ ਦੇਸ਼ੋਂ ਕੇ ਯਾਤ੍ਰੀ ਸੰਸਯ ਮੇਂ ਥੇ ਕਿ ਟ੍ਰੇਨ ਚਲੇਗੀ ਯਾ ਨਹੀਂ। ਯਹ ਅਸਮੰਜਸ ਕੀ ਸ੍ਥਿਤਿ ਸ਼ਾਮ ਤਕ ਬਨੀ ਰਹੀ।
ਕਾਫੀ ਸੰਖ੍ਯਾ ਮੇਂ ਜਾਤੇ ਹੈਂ ਦੋਨੋਂ ਦੇਸ਼ੋਂ ਕੇ ਯਾਤ੍ਰੀ
ਬਤਾ ਦੇਂ ਕਿ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਸੇ ਕਾਫੀ ਸੰਖ੍ਯਾ ਮੇਂ ਦੋਨੋਂ ਦੇਸ਼ੋਂ ਕੇ ਲੋਗ ਅਪਨੇ ਰਿਸ਼੍ਤੇਦਾਰੋਂ ਸੇ ਮਿਲਨੇ ਜਾਤੇ ਆਤੇ ਹੈਂ। ਯਹੀ ਨਹੀਂ ਇਸ ਟ੍ਰੇਨ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ ਸੇ ਕਈ ਲੋਗ ਭਾਰਤ ਮੇਂ ਅਪਨਾ ਇਲਾਜ ਕਰਵਾਨੇ ਭੀ ਆਤੇ ਹੈਂ। ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਕਾ ਕਿਰਾਯਾ ਸਦਾ-ਏ-ਸਰਹਦ (ਦਿਲ੍ਲੀ-ਲਾਹੌਰ ਕੇ ਬੀਚ ਚਲਨੇ ਵਾਲੀ ਬਸ) ਸੇ ਕਾਫੀ ਕਮ ਹੈ। ਸਪ੍ਤਾਹ ਮੇਂ ਦੋ ਦਿਨ ਚਲਨੇ ਵਾਲੀ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਕੋ ਦੋਨੋਂ ਦੇਸ਼ੋਂ ਕੇ ਬੀਚ ਕੀ ਜੀਵਨ ਰੇਖਾ ਮਾਨੀ ਜਾਤੀ ਹੈ। ਜੋ ਸੀਮਾ ਪਰ ਭਾਰੀ ਤਨਾਵ ਔਰ ਦੋਨੋਂ ਦੇਸ਼ੋਂ ਕੇ ਬੀਚ ਰਾਜਨੀਤਿਕ ਤਲ੍ਖੀ ਕੇ ਬਾਵਜੂਦ ਚਲਤੀ ਰਹਤੀ ਹੈ। ਯਹ ਬਾਤ ਦਿਗਰ ਹੈ ਕਿਸ ਇਸ ਟ੍ਰੇਨ ਸੇ ਗਾਹੇ-ਬਗਾਹੇ ਹੇਰੋਇਨ ਔਰ ਨਕਲੀ ਭਾਰਤੀਯ ਕਰੰਸੀ ਪਕਡ਼ੀ ਜਾਤੀ ਹੈ ਜੋ ਪਾਕਿਸ੍ਤਾਨ ਮੇਂ ਬੈਠੇ ਤਸ੍ਕਰ ਭਾਰਤ ਭੇਜਤੇ ਹੈਂ।
1976 ਕੋ ਸ਼ੁਰੂ ਹੁਈ ਥੀ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ
ਦੇਸ਼ ਵਿਭਾਜਨ ਕੇ ਬਾਦ ਦੋਨੋਂ ਦੇਸ਼ੋਂ ਕੇ ਬੀਚ ਰੇਲ ਔਰ ਸਡ਼ਕ ਮਾਰ੍ਗ ਕੀ ਸੇਵਾਏੰ ਬੰਦ ਹੋ ਗਈ ਥੀ। 1971 ਕੇ ਭਾਰਤ-ਪਾਕ ਯੁਦ੍ਧ ਕੇ ਬਾਦ ਸ਼ਿਮਲਾ ਮੇਂ ਹੁਏ ਦੋਨੋਂ ਦੇਸ਼ੋਂ ਕੇ ਰਾਸ਼੍ਟ੍ਰਾਧ੍ਯਕ੍ਸ਼ੋਂ ਪ੍ਰਧਾਨਮੰਤ੍ਰੀ ਇੰਦਿਰਾ ਗਾੰਧੀ ਔਰ ਜੁਲ੍ਫਿਕਾਰ ਅਲੀ ਭੁਟ੍ਟੋ ਕੇ ਬੀਚ ਹੁਏ ਸ਼ਿਮਲਾ ਸਮਝੌਤੋ ਕੇ ਬਾਦ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਕੀ ਨੀਂਵ ਪਡ਼ੀ। ਆਧਿਕਾਰਿਕ ਤੌਰ ਪਰ ਦੋਨੋਂ ਦੇਸ਼ੋਂ ਨੇ ਆਪਸ ਮੇਂ ਫਿਰ ਸੇ ਰੇਲ ਸੇਵਾ ਕੋ ਬਹਾਲ ਕਰਨੇ ਪਰ ਸਹਮਤਿ ਜਤਾਈ। ਫਲਸ੍ਵਰੂਪ 22 ਜੁਲਾਈ 1976 ਕੋ ਆਧਿਕਾਰਿਕ ਤੌਰ ਅਟਾਰੀ-ਲਾਹੌਰ ਕੇ ਬੀਚ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਕੀ ਸੇਵਾ ਸ਼ੁਰੂ ਕਰਨੇ ਕਾ ਫੈਸਲਾ ਲਿਯਾ ਗਯਾ। ਉਲ੍ਲੇਖਨੀਯ ਹੈ ਕਿ ਆਰੰਭਿਕ ਦੌਰ ਮੇਂ ਸਮਝੌਤਾ ਏਕ੍ਸਪ੍ਰੇਸ ਕੋ ਰੋਜ ਚਲਾਯਾ ਜਾਤਾ ਥਾ, ਲੇਕਿਨ 1994 ਮੇਂ ਇਸੇ ਹਫ੍ਤੇ ਮੇਂ ਦੋ ਦਿਨ ਕਰ ਦਿਯਾ ਗਯਾ। ਯਹੀ ਨਹੀਂ ਯਹ ਟ੍ਰੇਨ ਪਹਲੇ ਲਾਹੌਰ ਸੇ ਦਿਲ੍ਲੀ ਕੇ ਬੀਚ ਚਲਾ ਕਰਤੀ ਥੀ। ਲੇਕਿਨ ਅਬ ਯਹ ਲਾਹੌਰ ਸੇ ਅਟਾਰੀ ਤਕ ਚਲਤੀ ਹੈ।